UPI definition in Hindi and detailed instructions to use it safely to avoid online payment frauds.

आइये UPI के बारे में हिंदी में जानकारी प्राप्त करते हैं। सबसे पहले जानतें हैं की UPI  की फुल फॉर्म क्या है? UPI का अर्थ है Unified Payments Interface, यह इंटरनेट आधारित पेमेंट भुगतान करने का नवीनतम साधन है।

UPI के इस्तेमाल के लिए आपको एक बैंक खाता, उससे जुड़ा मोबाइल नंबर और एक मोबाइल एप्प की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके स्मार्टफ़ोन में UPI App है तो आप आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI से पहले प्रचलित पेमेंट के विभिन्न माध्यम

प्राचीन काल से ही व्यापर-विनिमय के लिए मुद्रा का लेन-देन होता आ रहा है। समय के साथ-साथ मुद्रा के रूप में भी बदलाव आता रहा है। अलग-अलग समय पर कौड़ियों, चमड़े के सिक्कों, सोना चाँदी जैसे बहुमूल्य धातु के सिक्कों, कागज़ी नोट आदि का उपयोग होता रहा है।

जैसे-जैसे तकनीक का विकास होता गया वैसे-वैसे भुगतान के तरीके भी बदलते गए। चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे आर्डर, मनीआर्डर आदि का समय भी आया और चला गया। आज के समय में इंटरनेट के उद्भव ने भुगतान के लिए ATM, NEFT, RTGS, SWIFT, IMPS , BHIM और UPI जैसे नए आयाम प्रदान किये हैं।

इन सब माध्यमों ने नकदी के लेनदेन को काफी कम (Cashless) कर दिया है, और चन्द क्लिक और मोबाइल स्क्रीन को टैप करके हम चुटकियों में पैसा ट्रांसफर या प्राप्त कर सकते हैं।

UPI - Unified Payments Interface
प्रतीकात्मक चित्र

जबसे UPI का इस्तेमाल बढ़ा है तबसे कुछ नए तरह के फ्रॉड भी होने लगे हैं, आगे हम यह भी पढ़ेंगे की आप कैसे ऑनलाइन ठगी से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं?

What is UPI?(in Hindi). हिंदी में UPI की जानकारी

वर्ष 2008 में रिज़र्व बैंक और अन्य बड़े बैंकों ने मिलकर भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम अर्थात National Payments Corporation of India (NPCI) नामक संस्था का गठन किया। इस नॉन प्रॉफिट संस्था का मुख्य उदेश्य देश की अर्थव्यवस्था में पैसे के लेनदेन को सुगम बनाना है। इसी कड़ी में NPCI ने 2016 में UPI की शुरुआत की।

आपके बैंक की यूपीआई एप्प आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (Virtual Payment Address – VPA) रजिस्टर करने की सुविधा प्रदान करती हैं। जिसके इस्तेमाल से आप पेमेंट का अदन प्रदान कर सकते हैं।

VPA का स्वरुप ईमेल एड्रेस से मिलता जुलता होता है, उदहारण के लिए कुछ ऐसे :

VPA Example: username@bankid 

आप अपनी UPI एप्प पर किसी भी beneficiary का वपा आईडी एंटर करके तुरंत भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा 24 घंटे और सातों दिन काम करती है। रविवार और अन्य छुट्टियों के दिन भी आप इससे पैसे का लेनदेन कर सकते हैं।      

सम्बंधित पोस्ट:  CIBIL Kya Hota Hai? सिबिल स्कोर क्या होता है?

UPI के फायदे और लिमिट

  • यह सुविधा रियल टाइम बेसिस पर काम करती है मतलब पैसा हाथों हाथ ट्रांसफर होता है
  • UPI 24 घण्टे और छुट्टी के दिन भी काम करता है
  • पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको केवल VPA एड्रेस मालूम होना चाहिए. आपको IFSC Code, बैंक अकाउंट नंबर या MICR आदि याद करने की जरुरत नहीं पड़ती.
  • प्रतिदिन आप 1 लाख तक की राशि यूपीआई द्वारा ट्रांसफर कर सकते हैं, पर सभी बैंकों ने प्रति ट्रांसक्शन अलग अलग सीमा तय रखी हैं.
  • इमरजेंसी में यूपीआई द्वारा तुरंत भुगतान किया जा सकता है. इसके अलावा UPI से बिल भुगतान, ऑनलाइन खरीदारी और QR कोड स्कैन कर दुकानदार को भी भुगतान किया जा सकता है.
  • यूपीआई सुविधा लगभग सभी बैंको में उपलब्ध है. यह आर्टिकल लिखे जाने के समय तक लगभग 150 छोटे बड़े बैंक UPI सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

UPI को सुरक्षित रूप से कैसे इस्तेमाल करें?

डिजिटल पेमेंट्स के आगमन के साथ साथ ठग भी धोखा देने के नए नए तरीके खोजते रहते हैं। आइये हम आपको बताते हैं की आप अपने UPI App से सुरक्षित भुगतान कैसे करें?

ये नियम न केवल यूपीआई बल्कि अन्य प्रकार के ऑनलाइन भुगतान को सुरक्षित रखने में भी आपकी मदद करेंगे।

  • अपने मोबाइल और यूपीआई एप्प को हमेशा अपडेट रखें
  • किसी भी अपरिचित को अपना मोबाइल न दें
  • VPA एड्रेस टाइप करते समय स्पेलिंग की गलती न करें
  • जब आप पैसा ट्रांसफर करने के लिए किसी का VPA एड्रेस डालते हैं तो एप्प में उसका पूरा नाम दिखाई पड़ता है. पेमेंट करने से पहले उस नाम को वेरीफाई कर लें
  • किसी भी अपरिचित को किसी भी प्रकार का OTP, कार्ड नंबर, खाता नंबर, CVV नंबर आदि न बताएं
  • कुछ ठग आपको लालच देने के लिए 10 या 100 रूपये जैसी छोटी मोटी रकम ट्रांसफर कर देते हैं. उसके बाद आपको झांसे में फंसा कर पैसा ट्रांसफर करने की कोशिश करते हैं. कृपा कर लालच में न आएं अन्यथा आप के साथ ठगी हो सकती है.

आशा करते हैं की आपको UPI से जुड़े विषय पर जानकारी मिल गई है, यदि फिर भी आपको कोई सवाल हो तो आप कमैंट्स में लिख कर पूछ सकते हैं। निचे दिए शेयर बटनों द्वारा यह आर्टिकल अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर किया जा सकता है।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *