Learn How to earn from blogging in Hindi. Deep dive in to ad implementation and affiliate marketing strategy of your blog.

आजकल ब्लॉग बनाने के पीछे एक कारण यह भी रहता है की ब्लॉगर अपनी रूचि और हॉबी की पूर्ति के साथ साथ कुछ कमाई भी कर लें। असल में यह एक अच्छी सोच है, यदि आप मेहनत और समय का निवेश करके ब्लॉग लिखते हैं और उसके साथ में कुछ पैसा भी कमाया जा सके तो कोई बुरी बात नहीं।

स्वाभाविक है की हर ब्लॉगर के दिमाग में कभी न कभी ये विचार जरूर आता होगा की क्यों न ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने (Make Money from Blogging) के स्थापित तरीकों को सीख कर अपने ब्लॉग से भी धन अर्जित किया जाए? इस आर्टिकल में हम ब्लॉग से कमाई (Earning from Blog – in Hindi) के विभिन्न पहलु और तरीकों को जानेंगे।

Earn from your Blog – ब्लॉग से कमाई।

blog-se-paise-kamaye
ब्लॉग से इनकम (प्रतीकात्मक चित्र)

इंटरनेट पर विभिन्न भाषाओँ में करोड़ों ब्लॉग हैं, पर जब बात कमाई की आती है तब यह भी एक कटु सत्य है की इन सभी ब्लॉग से कमाई नहीं हो पाती है। मुश्किल से 0-2% ही ब्लॉग ऐसे हैं जिन पर कमाई होती है बाकी 98% ब्लॉग से कोई कमाई नहीं होती। आर्टिकल में आगे हम जानेंगे की क्यों अधिकांश ब्लॉग से कमाई नहीं होती? और जिन पर होती है वो क्या अलग करते हैं जिससे धन अर्जित होता है?

आइये पहले समझते हैं ब्लॉग विज्ञान और इससे जुड़े आर्थिक सिस्टम को।

Monetizing your Blog – आपके ब्लॉग का मुद्रीकरण

आप के ब्लॉग पर लिखी सामग्री की गुणवत्ता और विषयों पर आपकी अच्छी पकड़ ही पाठकों में आपके ब्लॉग पोस्टों को पढ़ने की रूचि जगाती है। यदि आप अच्छा लिखेंगे तो पाठक बार-बार लौट कर आपके ब्लॉग पर आएंगे।

पाठकों के इस आवागमन को इंटरनेट की भाषा में वेब ट्रैफिक कहा जाता है। जितने ज्यादा पाठक आपके ब्लॉग को विजिट करेंगे और जितना समय आपके ब्लॉग पर बिताएंगे उतना ही आपके लिए अच्छा है।

ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक में अगर बढ़ौतरी हो जाए तब आप को Google Adsense जैसे प्लेटफार्म पर अपना पब्लिशर अकाउंट बना कर विज्ञापन के कोड अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं। जब लोग उन विज्ञापनों को देखते हैं या उन पर क्लिक करते हैं तो आपको गूगल कुछ कमीशन देता है।

ऐसे ही आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा प्रायोजित उत्पादों की मार्केटिंग कर कमीशन कमा सकते हैं। हम आगे विस्तार से इन तरीक़ों के बारे में जानेंगे।

सेल्फ होस्टेड ब्लॉग ( स्वतंत्र Web Hosting पर इन्सटाल्ड) को मोनेटाइज करना ज्यादा आसान और लाभदायक है, ब्लागस्पाट या वर्डप्रेस.कॉम पर आप पर बहुत से प्रतिबंध होते हैं। इसलिए हमारी सलाह है की यदि आपको ब्लॉग से पैसा कमाना है तो अपना ब्लॉग किसी सस्ते और अच्छे वेब होस्टिंग जैसे Hostinger, Hostgator या Bluehost  पर चलाएं और अपने मन मुताबिक ब्लॉग का मुद्रीकरण (Monetization) करें।

Contextual Banner Ads – प्रासंगिक बैनर विज्ञापन

जैसा कि हमने पिछले पैराग्राफ में लिखा ब्लॉगर अपना Google Adsense पब्लिशर अकाउंट बना कर बैनर विज्ञापन कि शुरुआत कर सकते हैं।  

आप के आवेदन के बाद गूगल आपके Adsense अकाउंट को अप्रूव करता है, यह ध्यान रहे की सभी आवेदन अप्रूव होते हों ऐसे आवश्यक नहीं है। जो आवेदन गूगल के नियम व् शर्तों के लिहाज से उपयुक्त होते हैं उन्हें ही गूगल अप्रूव करता है।

एकबार अकाउंट अप्रूव होने के बाद आप अपने ब्लॉग पर Adsense  के विज्ञापन लगा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। Adsense के अन्य विकल्प के रूप में Media.Net भी है , पर वहां नए ब्लॉगरों को जल्दी से अप्रूवल नहीं मिलता है।

Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग दूसरा और सबसे अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग से पैसा कमाने का। इस में आपको किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचारक बनना पड़ता है और उनके लिए खरीदारों को अपने ब्लॉग से उनकी वेबसाइट पर भेजना होता है। यदि लोग वहां पर कुछ परचेस करते हैं तो आपको विक्रेता कमीशन देता है।

सम्बंधित पोस्ट:  Vlog क्या होता है? - Vlogging से पैसे कैसे कमाएं?

आइये थोड़ा विस्तार से जानते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है।

मानिये की कोई कम्पनी एक ऐसा उत्पाद या सेवा प्रदान करती है जो ऑनलाइन खरीदा जा सकता हो, तो जाहिर है उनको ज्यादा से ज्यादा ऐसे ग्राहक चाहियें जो ऑनलाइन उपलब्ध हों और उनकी वेबसाइट पर आ सकें। इसके लिए उन्हें ब्लॉगरों से उम्मीद रहती है की वे अपने ब्लॉग पर उनके उत्पाद या सेवा के बारे में लिखें और बीच-बीच में प्रचार के लिए उनके प्रोडक्ट के लिंक भी शेयर कर दें।

यदि ग्राहक आपके ब्लॉग से किसी लिंक को क्लिक कर प्रोडक्ट निर्माता की वेबसाइट पर पहुँचता है और कुछ खरीदारी करता है तो उस ब्लॉग के स्वामी को प्रोडक्ट निर्माता उस सेल का कुछ कमीशन देगा। एफिलिएट मार्केटिंग में कैसे पता चलता है की कौन ग्राहक किस ब्लॉग से आया है, तो उसके लिए कुछ बड़े एफिलिएट एक्सचेंज हैं जो यह मैनेज करते hain.

कुछ जाने माने एफिलिएट एक्सचेंज जहाँ ब्लॉगर और विज्ञापन दाता आपस में मिलते हैं:

  • ShareASale
  • CJ.Com (कमीशन जंक्शन)
  • Amazon , Flipkart आदि

Paid Reviews & Blog Posting – प्रायोजित लेखन

यह तीसरा तरीका है ब्लॉग से पैसा कमाने का, इसमें प्रोडक्ट निर्माता ब्लॉगर से सीधा संपर्क करता है और एकमुश्त पैसा देकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाता है। ब्लॉग का स्वामी उस प्रोडक्ट का रिव्यु या उसकी प्रसस्ति में कोई ब्लॉग पोस्ट लिखता है। जहाँ से पाठक निर्माता की वेबसाइट तक पहुँचते हैं और खरीदारी करते हैं।

इस तरिके में यह आवश्यक नहीं की हर खरीदारी पर ब्लॉगर को कोई कमीशन मिलेगा, क्योंकि वह तो पहले ही एकमुश्त पैसा ले चुके होते हैं।

आमतौर पर इस प्रकार का ऑफर बहुत प्रसिद्ध या established blogger को ही आता है।

Sell your own stuff – स्वयं का उत्पाद या सेवा बेचकर

एक कारगर तरीका यह भी है की आप सीधे ही अपना स्वयं का उत्पाद या सेवा अपने ब्लॉग से विक्रय करें। पर ऐसा तभी संभव है जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा हो और आप के पास कोई गुणों से भरपूर उत्पाद या सेवा हो जिसके खरीदार भी उपलब्ध हों।

कुछ प्रोडक्ट्स या सेवाओं के उदहारण निचे दिए गए हैं जिन्हे आप खुद बेच सकते हैं:

  • E-books – यदि आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं तो इ-बुक लिख कर बेच सकते हैं।
  • Online Course/Training – आप अपने पाठकों को कोई paid ट्रेनिंग या कोर्स ऑफर कर सकते हैं।
  • E-Commerce Store – कोई अच्छा उत्पाद आप बेचना चाहें तो अपना इ-कॉमर्स स्टोर बना सकते हैं।

ब्लॉग से ऑनलाइन कमाई सम्बंधित सवाल जवाब

ब्लॉग से कमाई कितने दिन में शुरू हो जाती है?

नए ब्लॉगर के दिमाग में यह सवाल सबसे पहले आता है, तो इसका जवाब है की कुछ अच्छे ब्लॉगर पहले महीने से ही कमाने लगते हैं तो अन्यों को थोड़ा समय लगता है। फिर भी आप औसत 6 महीने मान कर चलें जब अच्छा ट्रैफिक आने लगता है और उसके बाद ही कमाई बढ़ती है।

ब्लॉग से कितनी कमाई की जा सकती है?

95% से अधिक ब्लॉग से तो शुन्य कमाई होती है। पर बाकी 5 प्रतिशत ब्लॉगर महीने 1-2 हज़ार से लेकर लाखों में कमाते हैं। अच्छी Quality के ब्लॉग पर कमाई की कोई सीमा नहीं रह जाती, वो महीने में कुछ लाख तक भी कमाते हैं।

मेरे ब्लॉग पर बहुत पोस्ट हैं फिर भी कमाई न के बराबर क्यों है?

बहुत सामग्री होने के बाद भी कमाई न होने का मुख्य कारण है आपके ब्लॉग पर कम ट्रैफिक का होना।

मेरे ब्लॉग पर ट्रैफिक और कमाई कैसे बढ़ेगी?

ट्रैफिक बढ़ाने के लिए नियमित लिखें, ओरिजिनल लिखें और कॉपी-पेस्ट तो बिलकुल न करें। साथ ही अपने ब्लॉग का SEO और सोशल मीडिया मार्केटिंग भी करें।

Conclusion – सार

ब्लॉग से कमाई आकर्षित करने वाला विषय है , पर इसमें भी बहुत मेहनत और रचनात्मकता का मिश्रण लगता है तब जा कर कमाई शुरू होती है। नए ब्लॉगरों के लिए हमारी सलाह है की वे संयम और धैर्य के साथ ही इस फील्ड में उतरें। बिलकुल भी जल्दबाजजी न करें अन्यथा निराशा हाथ लगेगी।

पहले धीरे-धीरे अपने ब्लॉग को जमने दें, नियमित ब्लॉग पोस्टिंग करें। रोचक विषयों पर लिखें, और पाठक संख्या में वृद्धि करें। उसके बाद ही कमाई का सोचें।

यदि आपने शुरू में मेहनत कर ली और थोड़ा धैर्य रखा तो आपका ब्लॉग आपके लिए कमाई अवश्य करेगा जिसकी सीमा बताना बहुत मुश्किल है।

अपने सवाल और सुझाव निचे कमैंट्स में लिखें और पोस्ट को अपने मित्रों के साथ शेयर भी करें।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *