वेब होस्टिंग आपके ब्लॉग या वेबसाइट की फोटो, डाटाबेस, वीडियो और अन्य सभी प्रकार की फाइल को 24 घंटे कार्य करने वाले सर्वर पर रखने हेतु ली गई सेवा को कहते हैं। वेब होस्टिंग सेवा (Web Hosting Service) के बिना अपनी साइट को गतिरोध मुक्त तरीके से चलाना लगभग नामुमकिन है। अपनी साइट के डोमेन नाम (Domain Name) को होस्टिंग सर्वर से जोड़ कर ही एक वेबसाइट पूर्ण होती है। वेब होस्टिंग सेवा के भी विभिन्न प्रकार हैं जो आवश्यकता के अनुरूप बदलते रहते हैं। आशा है होस्टिंग से सम्बंधित सभी जानकारी इस लेख में सम्मिलित करने का हमारा यह प्रयास आपको पसंद आएगा।


इस लेख में हम वेब होस्टिंग का हिंदी अर्थ (Hindi Meaning of Web Hosting), वेब होस्टिंग के विभिन्न प्रकार (Types of Web Hosting) और इससे जुड़ी सभी जानकारी बता रहे हैं।
web-hosting-kya-hai-वेब-होस्टिंग

वेब होस्टिंग का अर्थ (Meaning of Web Hosting in Hindi)

आइये सबसे पहले जानें की होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग का हिंदी में क्या मतलब है?

वेब होस्टिंग (Web Hosting) का तात्पर्य उस ऑनलाइन वेब सर्वर (Online Web Server) से है जो आपकी वेबसाइट से जुड़े सभी फाइल (Files), इमेज (Images), वीडियो (Videos), डेटाबेस (Database), टेक्स्ट (Text) आदि की मेजबानी करता है। इस प्रकार की सेवा को वेब होस्टिंग सेवा कहते हैं, और वेब होस्टिंग सेवा प्रदान करने वाली संस्थाओं को होस्टिंग प्रदाता कंपनी (Web Hosting Provider) के नाम से जाना जाता है। वेब होस्टिंग तब से अस्तित्व में है जबसे वेबसाइट निर्माण शुरू हुआ है। यह अवश्य है की समय के साथ-साथ इसके रूप भी बदलते गए और निरंतर विकास होता चला गया।

होस्टिंग सेवा प्रदाता द्वारा उनके वेब होस्टिंग सर्वर पर आपको मासिक कीमत चुकाने के पश्चात एक नियत स्थान (Web Space) प्रदान किया जाता है जहाँ आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। आपकी साइट किस सर्वर तकनीक/भाषा (ASP, Java, PHP etc.) पर आधारित है और कौनसे सॉफ्टवेयर (HTML, WordPress) पर बनी है उसके हिसाब से ही आपको होस्टिंग सर्वर (Web Hosting Server) का चयन करना पड़ता है।

आगे इस आर्टिकल में हम जानेंगे की वेब होस्टिंग सेवा कहाँ से ली जा सकती है? कौनसी वेब होस्टिंग सेवा आपके लिए उपयुक्त है? वेब होस्टिंग के कितने प्रकार हैं? आदि।


साझा होस्टिंगवर्डप्रेस होस्टिंग
होस्टिंगकीमत (मासिक)साइट संख्यास्पेसखरीदने का लिंक
Bluehost₹199150 GBSSDऑफर देखिये
Hostinger₹59110 GBSSDऑफर देखिये
HostGator₹99110 GBSSDऑफर देखिये
HostPapa₹1992100 GBSSDऑफर देखिये
A2 Hosting₹2201100 GBSSDऑफर देखिये
होस्टिंगकीमत (मासिक)साइट संख्यास्पेसखरीदने का लिंक
WPX$20.83510 GB SSDऑफर देखिये
Kinsta$30110 GB SSDऑफर देखिये
WPEngine$22.50110 GB SSDऑफर देखिये

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है?

वेब होस्टिंग उपभोक्ता की जरूरत की दृष्टि से बहुत प्रकार की हो सकती है, हर उपयोगकर्ता की जरूरत के मुताबिक सर्वर का आकार और उसकी गति तथा उसकी तकनीक अलग-अलग होती है। छोटे ब्लॉगर या 4-5 स्थाई पेज की वेबसाइट चलने के लिए सस्ती होस्टिंग पर्याप्त है तो बड़ी वाणिज्यिक वेबसाइट चलाने के लिए आपको क्लाउड होस्टिंग या डेडिकेटेड सर्वर लेना पड़ता है। हम हर प्रकर की वेब होस्टिंग का विवरण निचे लिख रहे हैं।

1. साझा होस्टिंग (Shared Hosting)

शेयर्ड होस्टिंग ( साझा होस्टिंग ) नए ब्लॉगरों और छोटे व्यापारियों के लिए संस्तुत वेब होस्टिंग होती है, दुनिया की अधिकांश वेबसाइट साझा सर्वर पर ही चल रही हैं। साझा होस्टिंग न केवल सस्ती होती है वरन यह चलाने और वेबसाइट को लोड करने या अपडेट करने में बहुत आसान होती है। जिसका कारण है cPanel नामक कण्ट्रोल पैनल, यह लगभग हर साझा होस्टिंग प्लान के साथ मुफ्त में मिलता है। जो लोग नए हैं और होस्टिंग सर्वर चलाना नहीं जानते उनके लिए cPanel अपनी वेबसाइट को नियंत्रित करने का एक सरल माध्यम है।

साझा होस्टिंग में सेवा प्रदाता अपने सर्वर के Space को बहुत से उपभोक्ताओं में विभाजित कर देता है, जिससे एक ही सर्वर पर अनेक उपभोक्ता अपनी अपनी वेबसाइट चला सकते हैं। संसाधान के साझाकरण की वजह से यह सेवा सस्ते मूल्य पर उपलब्ध हो जाती है, क्योंकि एक समय पर एक ही सर्वर पर बहुत से यूजर अपनी वेबसाइट चला पाते हैं।

shared-hosting

2. आभासी सर्वर होस्टिंग (Virtual Private Server)

VPS एक आभासी सर्वर होता है, इसकी फुल फॉर्म होती है वर्चुअल प्राइवेट सर्वर। एक ही मशीन पर कुछ उपभोक्ताओं को अलग-अलग संसाधन निर्धारित कर दिए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल वे अपनी एक या अधिक वेबसाइट चलाने के लिए करते हैं। मसलन आपको अलग से RAM , स्टोरेज स्पेस और सॉफ्टवेयर स्क्रिप्ट्स मुहैया कराइ जाती हैं जिनका इस्तेमाल केवल आप अपनी ही साइट या ब्लॉग के लिए कर सकते हैं। आप जब चाहें अपने सर्वर को शट डाउन, रीस्टार्ट या उस पर कुछ नया सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने के लिए कर सकते हैं।

वीपीएस खासतौर पर उन उपभोक्ताओं के लिए सुझाया जाता है जिनके पास अलग – अलग प्रकार की वेबसाइट हों जिन्हे कोई खास सॉफ्टवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम की जरुरत पड़ती है। यह साझा होस्टिंग के मुकाबले थोड़ी महंगी भी होती है। यदि आप को साझा होस्टिंग सर्वर से तेज़ गति चाहिए तो आप VPS चुन सकते हैं।  

vps-hosting

3. वर्डप्रेस होस्टिंग (WordPress Hosting)

वर्डप्रेस दुनिया का सबसे प्रसिद्ध कंटेंट प्रबंधन सिस्टम है, जिस पर आप ब्लॉग, वेबसाइट इत्त्यादि बनाएं जा सकते हैं। वेब होस्टिंग सेवा प्रदाताओं ने वर्डप्रेस के लिए विशेष होस्टिंग पैकेज और सर्वर स्थापित किये हैं। इन विशेष सर्वर पर PHP,  SQL और अन्य जरुरी तकनीकों का उपयुक्त समावेश होता है। यदि आप वर्डप्रेस आधारित वेबसाइट बनाना चाह रहे हैं तो यह सबसे उपयुक्त होस्टिंग का प्रकार है ।

वर्डप्रेस होस्टिंग से आपको सर्वर की स्पीड, सुरक्षा और नियमित अपडेट की चिंता से मुक्ति मिलती है। यह चलाने में आसान तो है ही साथ ही आपको किसी प्रकार की विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता भी नहीं होती। आज के समय में लगभग हर छोटा बड़ा होस्टिंग सेवा प्रदाता वर्डप्रेस होस्टिंग प्लान मुहैया करवाता है। आप कम दाम पर Bluehost, GoDaddy या HostGator जैसे होस्टिंग सेवा प्रदाताओं की सेवा ले सकते हैं।

wordpress-hosting

4. डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Hosting)

डेडिकेटेड होस्टिंग आपकी वेबसाइट के लिए एक पूरा सर्वर प्रदान करती है, उस पर उपलब्ध सभी संसाधन केवल आपके उपयोग के लिए होते हैं। दूसरे ग्राहकों का इस पर कोई हस्तक्षेप नहीं होता, जिससे आपको अपनी वेबसाइट चलाने के लिए उन्नत गति मिलती है। यह साझा होस्टिंग के मुकाबले काफी महंगी भी पड़ती है परन्तु इसकी परफॉरमेंस लाजवाब होती है। आपकी वेबसाइट खुलने में बहुत काम समय लगता है और एक ही समय पर बहुत से लोग आपकी साइट पर आ जाएं तो भी कोई खास बात नहीं है ।

यदि आप एक उच्च क्षमता की वेबसाइट बनाना चाहते हैं जिसपर रोज़ाना हज़ारों विजिटर आते हों तभी डेडिकेटेड होस्टिंग को चुनें। अन्यथा आपको कुछ हज़ार रूपये मासिक कीमत चुकाने का नियमित भार उठाना होगा । यदि आप साधारण ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाह रहे हैं तो बेहतर है की आप शेयर्ड होस्टिंग से ही शुरू करें। जो रकम आप डेडिकेटेड होस्टिंग के लिए 1 माह में चुकाएंगे उतने में शायद आपको पुरे वर्ष के लिए साझा होस्टिंग मिल जाएगी।

Dedicated-Hosting

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

60 Comments

  1. मुझे आपके ब्लॉग पर उपलब्ध जानकारी बहुत अच्छी लगी मने अधिकतर आपकी पोस्ट पढ़ी हे जिसे मुझे बहुत जानकरी मिली में भी एक हिंदी ब्लॉग लिखता हु जो स्वाथ्य लिखा गया हे

    1. वास्तव में यह पोस्ट बहुत ही सराहनीय है जो इंटरनेट पर लोगों को अच्छी जानकारी प्रोवाइड करा रही है यह पोस्ट शेयर करने योग्य है ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना यह कार्य कर लोगों के लिए सिद्ध हो सकती हैं

  2. जितेन्द्र सर आपने इस आर्टिकल में hosting के बारे में अच्छी तरह से समझाया है. आपकी साईट पर सच में बहुत अच्छे आर्टिकल प्रकाशित होते हैं जिससे मुझ जैसे नए ब्लॉगर को बहुत फायदा होता है. सर आपको और आपकी टीम को दिल से इस सराहनीय कार्य के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्. कृपया भारत के बेस्ट Affiliate websites के बारे में एक आर्टिकल प्रकाशित करें.

  3. I recently opted for Hostinger’s hosting, and that too for a duration of 2 years. Before this, I had taken hosting from GoDaddy, but I didn’t find it satisfying. In my opinion, if we are starting a new website or blog, Hostinger is the best choice. Its hPanel is quite user-friendly, similar to other hostings that use cPanel. However, I find Hostinger’s hPanel and its menus better and more user-friendly, especially for new bloggers.

    You have written a very good blog, and I visited your blog, feeling quite inspired. I gained some experience in writing content as well. Please share information on how to increase domain authority quickly in Google Search Console. If you have already written about it, kindly share the link.