Know how to create and run a successful YouTube Channel in Hindi language, make money online as a video content publisher.

YouTube गूगल समूह का वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है, जिस पर दुनिया की सभी भाषाओँ में विभिन्न विषयों पर वीडियो उपलब्ध हैं। ये वीडियो यूट्यूब के यूजर ही अपने चैनलों पर लोड करते हैं। गूगल यूट्यूब के इन वीडियो के बीच बीच में कुछ advertisement दिखाता है जिससे उसे कमाई होती है। इस कमाई का एक हिस्सा चैनल मालिक को भी दिया जाता है।

इसके अलावा ऑनलाइन कमाई करने का प्रचलित साधन ब्लॉग्गिंग है। Blog बनाने के लिए आपको Domain Name और Web Hosting की जरूरत पड़ती हैं पर यूट्यूब चैनल इनके बिना भी बन सकता है। यूट्यूब चैनल बनाने के लिए शुरू में आपको केवल एक कैमरा और लैपटॉप/डेस्कटॉप की जरुरत पड़ती है।

बहुत से चैनल संचालक आजकल पूर्णकालिक YouTuber हैं और यही उनके जीवन यापन का माध्यम बन चूका है। YouTube के अलावा आप अपने वीडियो को इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी पब्लिश कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। फ़िलहाल इस पोस्ट में हम यूट्यूब चैनल और उससे की जाने वाली कमाई पर ही केंद्रित रहेंगे।

इस आर्टिकल में आगे हम जानेंगे की किस श्रेणी के पब्लिशर यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं? और एक औसत यूट्यूब चैनल से आप हर महीने कितना पैसा कमा सकते हैं?

YouTube Channel कैसे बनता है?

youtube channel

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको इंटरनेट का बेसिक ज्ञान होना जरुरी है, उसके बाद सबसे अहम् चीज़ है एक Google Account का होना। यदि आपके पास पहले से गूगल अकाउंट हैं तो आप यूट्यूब की वेबसाइट पर जा कर Create Channel ऑप्शन पर क्लिक करें और शुरू हो जाएँ। इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना हैं और जरुरी सुचना प्रदान करनी हैं।

आपको चैनल का NICHE भी तय करना होता है, मसलन आप का चैनल किसी एक विशेष क्षेत्र या विषय से जुड़े वीडियो अपलोड करने वाला है। कोशिश करें की आप किसी एक क्षेत्र में ही समय लगाएं, जैसे संगीत, टेक्नीक, खेल , खानपान आदि जैसे कुछ उदहारण हैं। एक साथ हर विषय को कवर करने की कोशिश न करें, यदि आपकी पकड़ एक से अधिक विषय पर है तो उसके लिए अलग – अलग चैनल बनाएं।

आपको शुरू में जिन सूचनाओं को यूट्यूब का चैनल बनाने के लिए इनपुट करना है वह हैं जैसे चैनल का नाम, चैनल का लोगो, एक सटीक सी चैनल का Description ( विवरण )। निचे के स्टेप्स में हम यह सब विस्तार से समझेंगे।

अच्छी सी Channel Description लिखें :

अपने दर्शकों को चैनल की आधारभूत जानकारी About सेक्शन में एक छोटी सी डिस्क्रिप्शन (विवरण) लिख कर दें। विवरण को ज्यादा लम्बा लिखने की जरूरत नहीं होती, संक्षिप्त में छोटा सा और सटीक विवरण लिखें।

अपने चैनल के विवरण में अत्यधिक जानकारी और अनावश्यक लिंक आदि न डालें। डिस्क्रिप्शन के निचे EMAIL FOR BUSINESS INQUIRIES फील्ड में एक ईमेल पता भी लिखा जा सकता है, जिससे आपके दर्शक आपको ईमेल द्वारा सम्पर्क कर सकें।

सबसे अंत में आपको LINKS जोड़ने की सुविधा भी मिलती है, जहाँ आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट लिंक, ट्विटर हैंडल, इंस्टाग्राम, LinkedIn आदि के लिंक जोड़ सकते हैं।  

Channel Art & Icon जोड़ें :

चैनल की साज़-सज्जा के लिए आप एक आइकॉन और चैनल आर्ट जोड़ें, यह आपके दर्शकों को एक अलग फील देता है। साथ ही आपको ब्रांडिंग में भी मदद मिलती है।

चैनल आइकॉन: यह 800 X 800 पिक्सेल साइज का होना चाहिए, डिस्प्ले में यह 98 X 98 पिक्सेल में दीखता है और डिवाइस की साइज के हिसाब से एडजस्ट हो जाता है।

चैनल बैनर: 1546 X 423 पिक्सेल साइज की इमेज चैनल बैनर के लिए उपयुक्त है। यह डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों की स्क्रीन पर अच्छे से दीखता है।

कई चैनल संचालक चैनल आर्ट और आइकॉन को अधिक महत्व नहीं देते, पर यह ब्रांडिंग के नजरिये से बहुत आवश्यक होता है। लोगों की मेमोरी में यह जल्दी घर कर जाते हैं और चैनल की प्रसिद्धि बढ़ाने में बहुत सहयोग मिलता है।

YouTube से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब से पैसे कमाना एक लुभावना ऑप्शन है, बहुत से लोग आजकल पूर्णकालिक चैनल चला कर अपना जीवनयापन करते हैं । पर यह संभव कैसे हो पाता है? यह हम निचे जानेंगे। इसके साथ ही यूट्यूब प्लेटफार्म पर विभिन्न ऑप्शन क्या-क्या हैं वह भी निचे दिया गया है।

YouTube Ads / Google AdSense:

आपके चैनल पर जब दर्शकों और सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ जाए और आपके वीडियो अधिक देखे जाने लगें तो YouTube आपको Channel को YouTube पार्टनर कार्यक्रम (YouTube Partner Program) के रूप में Monetize ( मुद्रीकरण ) करने का विक्लप देता है। उसके पश्चात आपके चैनल पर वीडियोस के बीच में यूट्यूब/गूगल द्वारा एड दिए जाते हैं जिन्हे देखने मात्र या उन पर क्लिक करने पर आपके एडसेन्स खाते में Revenue जुड़ना शुरू हो जाती है।

सम्बंधित पोस्ट:  लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? [Covid Special]

जब वह राशि न्यूनतम 100 डॉलर पर पहुंच जाती है तो आप आसानी से उसे अपने किसी भी बैंक खाते में withdraw कर सकते हैं।

YouTube Channel Monetization आजकल आसान नहीं रहा है , उसके लिए आपके चैनल को निचे लिखी शर्त पूरी करनी होती हैं.

  • चैनल के 1,000 से ज़्यादा सदस्य हों
  • आपकी उम्र १८ साल की हाे
  • आपके सार्वजनिक वीडियो को पिछले 12 महीनों में 4,000 घंटों से ज़्यादा देखा गया हो.

अधिक जानकारी के लिए गूगल / यूट्यूब प्रश्नोत्तरी का यह पेज खोल कर पढ़ें।

चैनल की Membership द्वारा:

यदि आपके चैनल की सदस्य संख्या 30000 पार कर चुकी हो और आप पहले से यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में भाग ले रहे हैं तो आपको चैनल की सदस्यता बेचने का विकल्प भी मिलता है।

यह ऑप्शन चुनिंदा चैनलों को ही मिलता है, जो उच्च कोटि का वीडियो कंटेंट बनाते हों और यूट्यूब की सभी शर्तों क पालन करते हों। इसलिए आप नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ कर ही आवेदन करें।

YouTube Premium द्वारा:

YouTube Premium द्वारा दर्शक यूट्यूब को हर महीने कुछ पैसा चुकाते हैं, जिससे वे बिना विज्ञापन के और यूट्यूब ओरिजिनल वीडियो देख सकते हैं। इससे दर्शकों का वीडियो देखने का अनुभव तो सुधरता ही है साथ ही यदि आप के चैनल के वीडियो कोई प्रीमियम सदस्य देखता है तो यूट्यूब आपको भी उस सदस्य्ता राशि में से कुछ पैसा भुगतान करता है।

आपको यहाँ भी ध्यान रखना होगा की आपके वीडियो की क्वालिटी और दर्शकों की उसमे दिलचस्पी होगी तो ही आपके चैनल को प्रीमियम सदस्यों द्वारा महत्व दिया जायेगा और आपकी कमाई में बढ़ोतरी होगी।

प्रचार सामग्री बेच कर:

चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ने पर आप यूट्यूब चैनल पर अपने उत्पादों को भी बेच सकते हैं। यदि आप केवल मनोरंजन चैनल या सेवा क्षेत्र से जुड़ा चैनल चलते हैं तो आप अपने चैनल द्वारा ब्रांडेड टी-शर्ट, कॉफ़ी मग, कैलेंडर आदि बेच सकते हैं।

आप अपने चैनल का स्टोर बना सकते हैं और साथ ही 12 प्रोडक्ट्स को वीडियो में पिन भी कर सकते हैं। इस तरह से आपके उत्पाद वीडियो के निचे दर्शकों को दिखेंगे , जहाँ पर क्लिक कर वे उन्हें खरीद भी सकते हैं।

Affiliate Marketing & Paid Video द्वारा:

आप अपने वीडियो के विवरण में कुछ एफिलिएट लिंक भी जोड़ सकते हैं जहाँ पर दर्शक क्लिक करें तो आपको कुछ कमाई या कमीशन मिल सकता है। ध्यान रहे की आप सिमित और वीडियो से जुड़े हुए एफिलिएट लिंक ही जोड़ें।

उदहारण के लिए यदि आपका वीडियो किसी रेसिपी पर आधारित है तो आपको उससे जुड़े एफिलिएट लिंक ही वीडियो डिस्क्रिप्शन में डालने चाहियें, जैसे रसोई का सामान , कुकिंग बुक आदि।

Paid Video: आपके चैनल की प्रसिद्धि के बाद हो सकता है की कोई कंपनी अपने उत्पाद या सेवा के प्रचार के लिए आपको संपर्क करे और उनके इस्तेहार के लिए आपको एकमुश्त राशि भी भुगतान करे। ऐसे में आपको उनके प्रोडक्ट के फायदे बताते हुए वीडियो बना कर अपने चैनल पर डालना होता है।

इसमें विशेष ध्यान रखने वाली बात यह है की आप किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार तभी करें जब आपका उसमे विश्वास हो।

सार (Conclusion):

आज कल यूट्यूब चैनल बनाना बहुत आसान है इसमें आपको Hosting का खर्चा करने की जरुरत भी नहीं है और इससे कमाई भी अच्छी हो जाती है। आपको तो केवल ध्यान देना होगा रोचक और दिलचस्प कंटेंट बनाने पर। एक बार आप नियमित रूप से अच्छे-अच्छे वीडियो अपलोड करना शुरू कर देंगे तो जल्द ही आपका चैनल आपको कमाई देना शुरू कर देगा।

शुरू में धैर्य रखने की आवश्यकता है, कई लोग चैनल बना कर पहले ही दिन से कमाई की अपेक्षा करने लग जाते हैं। जो की जल्दबाज़ी है, आपको समय और मेहनत दोनों देने होंगे तभी पहिया घूमेगा। पर एक बार घूम गया तो फिर आपको पीछे मुड़ कर देखने की आवश्यकता नहीं होगी।

यूट्यूब चैनल से होने वाली कमाई शुन्य से कुछ हज़ार रूपये प्रति महीना भी हो सकती है, पर कुछ चैनल मालिक तो 10 से 15 लाख प्रति माह भी कमाते हैं। आप की मेहनत के हिसाब से ही कमाई होगी।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा यह कमैंट्स में लिख करे बताएं और दूसरों के साथ शेयर भी करें।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *