A detailed article about Vlog and Vlogging in Hindi language for beginners, it describes about the ways and means to run a Vlog as a successful YouTube Influencer.

ब्लॉग अथवा ब्लॉग्गिंग की तरह ही Vlog या Vlogging भी प्रचलन में है। साधारण शब्दों में Vlog का अर्थ है Video Blog. ब्लॉग में आप लेखन और चित्रों का उपयोग करते हैं, और Vlogging में स्वनिर्मित वीडियो का।

ब्लॉग की शुरुआत तो आप Bluehost से Web Hosting लेकर कर सकते हैं पर Vlog बनाने के लिए आपको वीडियो प्लेटफार्म की जरूरत पड़ती है। आइये, इस लेख में हम विस्तार से Vlogging के बारे में पढ़ेंगे और इससे जुड़ी जानकारी लेंगे।

Vlog क्या होता है? – In Hindi

vlog-vlogging

वीडियो ब्लॉग या Video log को शार्ट फॉर्म में Vlog कहा जाता है। जिस प्रकार आप ब्लॉग पर नियमित रूप से लिखते हैं ठीक वैसे ही Vlogging के लिए आप अपने वीडियो को YouTube या अन्य किसी वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं। इसके लिए आपको Web Hosting आदि खरीदने की भी जरूरत नहीं है।

इसके बाद आप अपने सब्सक्राइबर्स को नियमित कंटेंट प्रदान कर अपने चैनल की प्रसिद्धि बढ़ा सकते हैं। जैसे-जैसे आपके सब्सक्राइबर आपके वीडियोज को देखना शुरू करेंगे तो आपके चैनल के व्यू बढ़ते जाएंगे और अन्तोगत्वा आप अपने कंटेंट को मोनेटाइज कर सकेंगे जिससे आपकी कमाई होगी।

Vlog कैसे बनाएं? – In Hindi

व्लॉग बनाने के लिए सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म YouTube ही है , इसके अलावा आप Facebook या  Instagram का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किन्तु लोगों में सबसे अधिक प्रचलित यूट्यूब ही है, गूगल समूह का उपक्रम होने के चलते YouTube की पहुँच और रेस्पॉन्स बहुत अच्छा है।

यूट्यूब का चैनल बनाने के लिए सबसे पहले YouTube.Com खोलें और Create Channel पर क्लिक करें तथा निर्देशों का पालन करें।

जब आप का चैनल बन जाए तो आपको केवल एक अच्छा सा कैमरा और उसके अलावा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर चाहिए। यदि शुरू में बजट की समस्या हो तो आप वीडियो रिकॉडिंग के लिए अपना मोबाइल फ़ोन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब चैनल चल पड़े तो अपने सब्सक्राइबर्स का अनुभव सूधारने के लिए आप एक DSLR कैमरा, Microphone और Tripod आदि भी खरीदे सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है अपने यूट्यूब चैनल के विषय के चयन को लेकर। आप जिस विषय में स्वयं रूचि रखते हों उसी से सम्बंधित चैनल बनावें। अक्सर देखने में आता है की लोग चैनल तो बना लेते हैं पर विषय को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। एक बार आप तय कर लेंगे की आपके वीडियो ब्लॉग का विषय क्या हो तब आप मान लें की आप तैयार हैं अपना व्लॉग लांच करने के लिए।  

सफ़ल Vlog या YouTube Channel कैसे चलाएं?

ध्यान रहे की केवल चैनल बना लेने से आप एक सफल YouTube Influencer नहीं बन सकते । उसके लिए आप को बहुत मेहनत करनी होगी। निरंतर अच्छे और लोगों को पसंद आने वाले वीडियो बनाकर अपलोड करेंगे तो ही आपके चैनल के सब्सक्राइबर और व्यूज में बढ़ोतरी होगी।

सम्बंधित पोस्ट:  ब्लॉग से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money from Blogging - In Hindi

आपको ध्यान रखना है की वीडियो की लम्बाई, साउंड इफ़ेक्ट और वीडियो इफ़ेक्ट अच्छे हों?अत्यधिक लम्बे वीडियो को लोग कम पसंद करते हैं साथ ही वॉइस क्वालिटी और स्पेशल इफ़ेक्ट भी कुछ ऐसे हों की देखने वाले बोर न हों।

अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करने की एक समय सारणी बनाएं और कोशिश करें की उसमे कोई व्यवधान न पड़े। क्योंकि सब्सक्राइबर बढ़ने के बाद आपके चैनल से लोगों की अपेक्षा बढ़ जाती है और उनको नियमित नए वीडियो का इंतजार रहता है। नए वीडियो को अपलोड करने का समय और दिन भी ऐसा चुनें जब आपके चैनल पर ज्यादा ट्रैफिक आता हो।

यूट्यूब के अलावा नए वीडियो को Facebook , इंस्टाग्राम, Vimeo, DailyMotion आदि पर भी लोड कर सकते हैं।

Vlog से कमाई कैसे होती है?

आपके व्लॉग से कमाई का सबसे अच्छा जरिया है गूगल द्वारा यूट्यूब चैनल का मौद्रीकरण (YouTube Channel Monetisation) है, यूट्यूब के अलावा फेसबुक भी आपको यह सुविधा प्रदान करता हैं। अपने चैनल के मौद्रीकरण के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है अपने चैनल के कंटेंट और सब्सक्राइबर समूह को आपस में बांधे रखना। नियमित ट्रैफिक और लोगों की रूचि ही आपके revenue को बढ़ा सकता है।

इसके अलावा आप किसी प्रोडक्ट की पेड मार्केटिंग भी कर सकते हैं और वीडियो के डिस्क्रिप्शन स्पेस में एफिलिएट लिंक इत्यादि भी इन्सर्ट कर सकते हैं। बहुत से सेलिब्रिटी Vlogger किसी सार्वजनिक आयोजन में हिस्सा लेने के लिए फीस भी लेते हैं। जैसे कोई कांफ्रेंस हो, प्रदर्शनी हो या फिर कोई गेस्ट स्पीकर की भूमिका हो। पर यह सब तभी संभव है जब आपका चैनल थोड़ा प्रसिद्ध हो चूका हो।

Wrap Up – सार:

आज के समय में लोगों के पास समयाभाव है , ऐसे में ब्लॉग पोस्ट पढ़ने से ज्यादा रूचि वीडियो देखने में रहती है। आप ब्लॉग और उससे जुड़ा व्लॉग बना कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपके पाठक और दर्शक दोनों को उनकी मनपसंद का कंटेंट मिल सके । इसलिए हमारा सुझाव है की आप Blog और Vlog के बीच बैलेंस बना कर चलें।

वीडियो होस्टिंग लगभग मुफ्त है और इसमें आपको कमाई बहुत ज्यादा होने के चांस रहते हैं इसलिए आप इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *